Insomnia नींद नहीं आने के सबसे असरदार घरेलू उपाय | How To Cure Insomnia Sleep Better In 15 Minutes

अनिद्रा अवसाद और अन्य तंत्रिका विकारों का सबसे आम लक्षण है। यह गिरने या सोने में असमर्थता या कठिनाई है। नींद का पैटर्न और गुणवत्ता बेहद परेशान होती है और थकान, चिड़चिड़ाहट, सिरदर्द, अवसाद, अवांछित खराब प्रदर्शन और अत्यधिक परेशान समग्र जीवन शैली के कई अन्य लक्षणों का कारण बनती है।

और देखें: लेमोन्ग्रास के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ


अनिद्रा या तो पुरानी या तीव्र हो सकती है। पुरानी अनिद्रा सप्ताहों से अधिक समय तक चलती है और महीनों तक चल सकती है जबकि तीव्र अनिद्रा कुछ दिनों या एक सप्ताह तक सीमित है। अनिद्रा के लिए कई कारण हो सकते हैं जिनमें चिंता, तनाव और यहां तक कि मनोवैज्ञानिक विकार भी शामिल हो सकते हैं। हृदय संबंधी बीमारियों और गठिया जैसी अन्य गंभीर स्थितियां भी व्यक्ति की नींद ले सकती हैं। मोटापा भी एक योगदान कारक हो सकता है क्योंकि मोटापे से ग्रस्त लोगों में खर्राटे अधिक आम है और तीव्र स्नोडिंग उन्हें रात में आराम से सोती रहती है।



अनिद्रा के लिए अद्भुत घरेलू उपचार अनिद्रा हमेशा के लिए इलाज अनिद्रा के उपचार अनिद्रा के लिए एलोपैथिक दवा अनिद्रा के आयुर्वेदिक उपचार अनिद्रा की दवा पतंजलि मेडिसिन फॉर अनिद्रा आयुर्वेद में नींद आने की दवा नींद आने की आयुर्वेदिक दवा
Tags