लेमोन्ग्रास के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

लेमोन्ग्रास के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

लेमोन्ग्रास स्वास्थ्य लाभ में शरीर को detoxifying, बायोफिल्म से लड़ने, एनीमिया को रोकने, अच्छी नींद का समर्थन, दर्द से राहत, शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, त्वचा को बढ़ाने और स्वस्थ कोशिकाओं को बढ़ावा देने में शामिल हैं। अन्य लाभों में गठिया का इलाज, चिंता और अवसाद का इलाज, बुखार का इलाज, कैंसर को रोकने और पाचन को बढ़ावा देना शामिल है।

लेमोन्ग्रास क्या है?
लेमोन्ग्रास एक औषधीय पौधा है, जो भारत के मूल निवासी है। यह ग्वाटेमाला, दक्षिण भारत में वाणिज्यिक रूप से खेती की जाती है। इसकी पत्तियों और पौधे का उपयोग कई हर्बल दवाओं में उनके उपचार गुणों के लिए किया जाता है। इसे चाय में बनाया जा सकता है, और इसका तेल श्वसन और पाचन विकारों के लिए कई उपचारों में प्रयोग किया जाता है। Lemongrass एंटीऑक्सीडेंट में उच्च है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में प्रभावी होते हैं और सेलुलर स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं।

यह एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग ज्यादातर एशियाई व्यंजनों में किया जाता है; इसमें एक तंग नींबू की तरह स्वाद होता है और सूखे या ताजे शोरबा में जोड़ा जाता है। यह मांस, मुर्गी, और समुद्री खाने के व्यंजन में जोड़ा जाता है और भोजन के लिए एक जीवंत साइट्रस स्वाद जोड़ता है। लेमोन्ग्रास तेल को संरक्षक के रूप में उपयोग किया जा सकता है और मच्छर और मक्खियों जैसे कीड़ों को दोबारा बनाने में भी सहायक होता है। मधुमक्खियों से शहद निकालने की कोशिश करते समय मधुमक्खियों को आकर्षित करने के लिए लेमोन्ग्रास का भी उपयोग किया जाता है।

भारत, पाकिस्तान, कंबोडिया, वियतनाम और श्रीलंका जैसे देश लेमोन्ग्रास के प्रमुख निर्यातक हैं। लेमोन्ग्रास इत्र में एक नोट भी है और एक ताजा, साफ सुगंध देता है। लेमोन्ग्रास प्राचीन आयुर्वेदिक दवा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

लेमोन्ग्रास की पौष्टिक संरचना भी काफी प्रभावशाली है; यह जड़ी बूटी शरीर और दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन बी 1, विटामिन ए, विटामिन बी 2, विटामिन बी 3, विटामिन बी 6, और फोलेट जैसे विटामिन होते हैं। न केवल आवश्यक विटामिन से भरा यह जस्ता, लौह, तांबे, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत भी है।

खनिजों और विटामिन की संरचना स्वयं के लिए बोलती है। यह हमारे आहार के लिए एक अच्छा जोड़ा है और इसके कई फायदे हैं। यहां 15 शानदार लाभ हैं


लेमोंग्रास के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ:


1. Detox
स्वास्थ्य प्रवृत्ति के बारे में सबसे ज्यादा बात इन दिनों detoxifying है। आप डिटॉक्सिफिकेशन के लाभों का फायदा उठाएंगे भले ही आप इसे अपने दोस्तों के साथ रखने के लिए कर रहे हों। लेमोन्ग्रास एक जड़ी बूटी है और कई अन्य जड़ी बूटियों की तरह है जैसे कि धनिया के पास गुणों को detoxifying है। लेमोन्ग्रास में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो पेशाब के माध्यम से शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करते हैं। यह एक स्वच्छ और विषैले मुक्त यकृत को बनाए रखने में बहुत मददगार है। लेमोन्ग्रास पेशाब की आवृत्ति को बढ़ाकर गुर्दे को साफ करने में भी मदद करता है।

और देखें: प्राकृतिक पेट एश उपचार


2. एंटी बायोफिल्म
लेमोन्ग्रास में एंटी-बायोफिल्म गुण होते हैं जो स्टाफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया पर प्रभावी होते हैं जो अन्यथा एंटीबायोटिक दवाओं से अप्रभावित होते हैं। लेमोन्ग्रास में मौजूद फिनोल शरीर में बंद और इलाज और बायोफिल्म गतिविधियों से लड़ने में मदद करते हैं। यह एक बाधा उत्पन्न करता है और शरीर को संक्रमण से बचाता है। दशकों से रोगाणुओं की हत्या के लिए लेमोन्ग्रास तेल का एक सामयिक उपचार के रूप में भी इस्तेमाल किया गया है।

3. एनीमिया रोकता है
उम्मीद करते समय महिलाओं के लिए लेमोन्ग्रास चाय उत्कृष्ट है। इसमें कई लाभ हैं जिनमें तथ्य शामिल है जो शरीर को लोहा और फोलेट प्रदान करता है। लेकिन, इसका उपयोग गर्भवती महिलाओं तक ही सीमित नहीं है; यह एनीमिया को ठीक करने और इसे पहले स्थान पर रोकने में भी बहुत मददगार है। लेमोन्ग्रास का सेवन आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने और लौह की कमी से संबंधित किसी भी बीमारी को रोकने में मदद करेगा।

4. अनिद्रा
लेमोन्ग्रास चाय और लेमोन्ग्रास तेल नसों को शांत करने में बहुत प्रभावी होते हैं। यह आपको जल्दी और बेहतर सोने में मदद करेगा। बिस्तर से पहले लेमोन्ग्रास चाय का एक कप और विसारक में लेमोन्ग्रास आवश्यक तेल की कुछ बूंदें अच्छी रात की नींद के लिए बनाती हैं। स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए नींद जरूरी है।

5. दर्द राहत
लेमोन्ग्रास में एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो सिरदर्द या माइग्रेन का अनुभव करते समय आपके सिर में थ्रोबिंग को शांत करते हैं। लेमोन्ग्रास में फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं जो स्पाम और मांसपेशी ऐंठन के इलाज में बहुत प्रभावी होते हैं। एथलीटों को अपने आहार में लेमोन्ग्रास का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह वसूली को बढ़ावा देता है।

6. प्रतिरक्षा बूस्टर
एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ जीवन की गारंटी दे सकती है। लेमोन्ग्रास में कई उपचार गुण हैं। यह श्वसन, दिल, एनीमिया और अन्य बीमारियों के शरीर को ठीक करने में मदद करता है। यह शरीर को एक मजबूत प्रतिरक्षा बनाने में मदद करता है। साइटोकिन्स शरीर में सिग्नलिंग अणु हैं; lemongrass इन अणुओं को किसी भी सूजन को कम करके शांत करता है।

7. त्वचा की देखभाल
लेमोन्ग्रास में अस्थिर और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मुँहासे जैसी त्वचा की स्थितियों और आगे के ब्रेकआउट को रोकने में बहुत उपयोगी होते हैं। यह त्वचा की सूजन को रोकने के लिए रात के तेल और सीरम में उपयोग किया जाने वाला एक घटक है। यह आवश्यक है कि आप हमेशा अपनी त्वचा देखभाल दिनचर्या में लेमोन्ग्रास तेल के पतले संस्करण का उपयोग करें क्योंकि इसका अपने आप पर काफी प्रभाव पड़ता है।

Tags