पेट अल्सर आहार: खाना खाने और बचने के लिए खाद्य पदार्थ

पेट अल्सर आहार: खाना खाने और बचने के लिए खाद्य पदार्थ

डॉक्टरों ने खुलासा किया है कि पेट के अल्सर खुले घाव होते हैं जो पेट की अस्तर में विकसित होते हैं। दो प्रमुख कारण हैं जो पेट के अल्सर जैसे जीवाणु संक्रमण के कारण होते हैं जिन्हें हेलिकोबैक्टर पिलोरी (एच। पिलोरी) के रूप में भी जाना जाता है या इबप्रोफेन और एस्पिरिन जैसे गैर-क्षैतिज विरोधी भड़काऊ दवाओं के उपयोग के रूप में जाना जाता है।

जीवाणु संक्रमण से होने वाले पेट के अल्सर आम होते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में, यह आपके पाचन तंत्र में अल्सर रोगों का कारण बनता है। इन अल्सर रोगों में पेट के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि पेट अल्सर से छुटकारा पाने के लिए आप कोई विशिष्ट आहार नहीं ले सकते हैं।

हालांकि, आप आगे के नुकसान को रोकने के लिए खाद्य स्रोतों को जोड़ और खत्म कर सकते हैं।


यदि आपके पेट में अल्सर है तो खाने के लिए भोजन


और देखें:  प्राकृतिक पेट एश उपचार

1. प्रोबायोटिक फूड्स
पेट अल्सर के मामले में, कीमची, केफिर, दही, कोम्बुचा, सायरक्राट, और मिसो जैसे प्रोबियोटिक खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएं। इन खाद्य पदार्थों में उपचार और सुखदायक गुण होते हैं जो अल्सर के इलाज के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, प्रोबियोटिक खाद्य पदार्थों में आहार फाइबर होता है जो आपके आंत में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया की गतिविधि को संतुलित करता है। एक कप दही का उपभोग पेट की अल्सर में सामान्य जलती हुई सनसनी को बेअसर कर सकता है।

2. पत्तेदार हरी सब्जियां
जब पेट अल्सर समेत पेट विकारों का इलाज करने की बात आती है तो पत्तेदार हरी सब्जियां प्रभावी होती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि पेट में अल्सर रखने के लिए अपने आहार में पत्तेदार हरी सब्जियां जोड़ना उत्कृष्ट है।

इसके अलावा, पोषण विशेषज्ञों ने इन सब्जियों की पोषक सामग्री के कारण काले और पालक खाने की सिफारिश की है। वे विभिन्न एंजाइमों से भरे हुए हैं जो बैक्टीरिया को रोकते हैं जो आपके पेट की अस्तर में घावों को विकसित करने में मदद करते हैं। आप या तो कच्चे या पके हुए काले या पालक जोड़ सकते हैं। हालांकि, इन सब्ज़ियों को पकाने के दौरान मसालों को न जोड़ें और इसके बजाय ताजा जड़ी बूटियों का चयन करें।

3. जैतून का तेल
जैतून का तेल जैसे पौधे आधारित तेल स्वस्थ-अनुकूल हैं। यही कारण है कि डॉक्टर आपके दैनिक आहार में जैतून का तेल शामिल करने की सलाह देते हैं। जैतून का तेल ओमेगा -3 और कई खनिज प्रदान करता है जो न केवल पेट की अस्तर में समस्याओं का इलाज करते हैं बल्कि अनियमित आंत्र आंदोलनों को भी नियंत्रित करते हैं। इसलिए, पेट के अल्सर से निपटने पर, जब तक आप पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते, अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल उपयोग करने का प्रयास करें।

4. हल्दी
दावा करना गलत नहीं होगा कि हल्दी एक शानदार मसाला है। अन्य मसालों के विपरीत, आप पेट अल्सर के इलाज के लिए हल्दी का उपभोग कर सकते हैं। इसमें एंटी-भड़काऊ गुण होते हैं जो इबुप्रोफेन या अन्य दवाओं के अतिरिक्त उपयोग से संबंधित सूजन को रोकते हैं। एक पेट अल्सर पेट की जटिलता को कमजोर करने में से एक है जो बहुत सारे संघर्ष को लाता है। आप इस स्थिति का इलाज कर सकते हैं और अपने भोजन में हल्दी का एक चुटकी डालकर इस विघटन को कम कर सकते हैं।

5. हरी चाय
यदि आप पाचन के इलाज के लिए हरी चाय पीते हैं, तो आप एंटी-ऑक्सीडेंट्स के कारण इसकी खपत में वृद्धि करना चाहेंगे। स्वास्थ्य-हानिकारक कारकों से निपटने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट आवश्यक हैं जो कई बीमारियों में योगदान देते हैं। एक पेट अल्सर उनमें से एक है और हरी चाय का उपभोग आपके पेट की अस्तर में सूजन और सूजन को कम कर सकता है। पोषण विशेषज्ञों ने आश्वासन दिया है कि यदि आप सोने से पहले केवल एक कप ताजा ब्रूड हरी चाय पीते हैं, तो यह पेट के अल्सर की पहली जगह होने से रोक देगा।

6. पोल्ट्री
थोड़ी देर में पोल्ट्री डाइजेस्ट के रूप में पेट अल्सर से निपटने पर चिकन या टर्की खाने से सुरक्षित होता है। चिकन या टर्की पोषक तत्वों के साथ पैक किया जाता है जो पित्त उत्पादन को बढ़ावा देते हैं और आपके स्वास्थ्य को चोट पहुंचाए बिना जहरीले और अपशिष्ट को खत्म करने में आपकी सहायता करते हैं। आप पोल्ट्री स्रोतों की एक मध्यम मात्रा का उपभोग कर सकते हैं। हालांकि, त्वचा के बिना चिकन या टर्की का चयन करें और मसाले और सॉस जोड़ने से बचें क्योंकि वे सूजन बढ़ा सकते हैं।

7. बेरीज
मीठा और खट्टा जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरे हुए होते हैं, जो कम सूजन में मदद करते हैं। ब्लैकबेरी, रास्पबेरी, और ब्लूबेरी जैसे बेरीज में उपचार गुण भी होते हैं। जब आप दैनिक आधार पर एक कप मिश्रण बेरीज का उपभोग करते हैं, तो यह वसूली प्रक्रिया को गति देता है।

यदि आपके पेट में अल्सर है तो इससे बचने के लिए खाद्य पदार्थ


1. मसालेदार भोजन
एक पेट अल्सर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। इसलिए, आपको पेट की अस्तर पर प्रतिकूल प्रभाव को रोकने के लिए मसालेदार खाद्य पदार्थों को खत्म करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, आप सॉस और मसालों, मिर्च मिर्च, हर्सरडिश, और काली मिर्च से बचें।

2. कैफीन
डॉक्टर पेट के अल्सर के मामले में चाय और कॉफी काटने की सलाह देते हैं क्योंकि कैफीनयुक्त पेय आपके पेट में जलन हो सकती है। आपको थोड़े समय में पेट अल्सर का इलाज करने के लिए कैफीनयुक्त सोडा को भी खत्म करना चाहिए।

3. फ्राइड फूड आइटम
आप विभिन्न मुंहवाटर सॉस के साथ तला हुआ आलू या अन्य वस्तुओं को खाने से प्यार कर सकते हैं। हालांकि, ये खाद्य पदार्थ आपकी हालत को और खराब कर सकते हैं। फ्राइड खाद्य पदार्थ आपके पेट की अस्तर में दर्द को बढ़ाते हैं और उपचार प्रक्रिया में देरी करते हैं।

4. मलाईदार सूप या ग्रेवी
यदि आप पेट के अल्सर के दौरान उनका उपभोग करते हैं तो मलाईदार सूप अपचन का कारण बन सकते हैं। दूसरी ओर, क्रीम या गर्म सॉस के साथ ग्रेवी पेट अस्तर में सूजन में परिणाम देती है। इसलिए, यदि आपके पेट में अल्सर है, तो पूरी तरह से मलाईदार सूप या ग्रेवी को खत्म करें और कुछ मसाले के साथ हल्के भोजन खाते हैं।

5. बेकरी आइटम
केक, पाई, कुकीज़, पेस्ट्री और अन्य बेकरी आइटम आपकी हालत खराब कर सकते हैं। तो, आपको थोड़ी देर में पेट अल्सर को ठीक करने के लिए लगभग हर बेकरी आइटम को वापस करने की जरूरत है।

Tags